rashtriya news पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस के प्रयासों से बुरहानपुर के कड़वीशा, शनवारा एवं सिंधीपुरा नालों का 7 करोड़ 95 लाख 98 हजार रूपए की लागत से होंगा सीमेंटीकृत निर्माण एवं चैनलाइजेशन का कार्य - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस के प्रयासों से बुरहानपुर के कड़वीशा, शनवारा एवं सिंधीपुरा नालों का 7 करोड़ 95 लाख 98 हजार रूपए की लागत से होंगा सीमेंटीकृत निर्माण एवं चैनलाइजेशन का कार्य

बुरहानपुर। जिले में भारतीय जनता पार्टी की प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) के प्रयासों के परिणाम स्वरूप एसडीएमएफ मद अंतर्गत बुरहानपुर नगर के 3 नालों के सीमेंटीकृत निर्माण हेतु 706.95 लाख रूपए की प्रशासकीय स्वीकृति मिली है। इसके पूर्व भी श्रीमती चिटनिस ने आपदा प्रबंधन (एसडीआरएफ) के अंतर्गत इन 3 नालों के निर्माण व चैनलाइजेशन हेतु 89.03 लाख रूपए की स्वीकृति दिलाई थी। किन्तु इस राशि से नालों के निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहे थे। इसके बाद श्रीमती चिटनिस ने पुनः पत्राचार कर इन नालों के निर्माण कार्य के लिए स्वीकृति दिलाई है। इस प्रकार अब 795.98 लाख रूपए की लागत से बुरहानपुर नगर के कड़वीशा नाला, शनवारा नाला एवं सिंधीपुरा नाले के सीमेंटीकृत का निर्माण एवं चैनलाइजेशन कार्य होगा। स्वीकृति पर श्रीमती चिटनिस ने अपनी ओर से एवं सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल जी की ओर से मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह जी चौहान एवं नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री भुपेन्द्रसिंह जी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किया। उक्त स्वीकृति दिलवाने में सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटिल के भी विशेष प्रयास रहें।
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि 15 माह कांग्रेस की सरकार होने के कारण विकास पूरी तरह थम गया था। पुनः भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी और शिवराजसिंह जी चौहान मुख्यमंत्री बने इसके बाद विकास कार्य मूर्तरूप ले रहे है। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि सूर्यपुत्री मां ताप्ती नदी में नदी किनारे लगे बस्तियों का पानी जा रहा था। गत दिनों ताप्ती परिक्रमा यात्रियों ने यात्रा के दौरान नदी में नालों का गंदा पानी मिलने पर दुःख व्यक्त किया था। मेरा अपना मन भी बहुत व्यथित था। अब उक्त नालों के निर्माण से गंदा पानी ताप्ती नदी में जाने से रूकेगा। एक बड़े बोझे से अपने आपको हल्का महसूस कर रही हूं।
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने बताया कि स्वीकृत राशि से कड़वीशा नाला, शनवारा नाला एवं सिंधीपुरा नाले का निर्माण कार्य तथा चैनलाइजेशन होगा। निर्माण कार्य होने से गंदे पानी की निकासी को व्यवस्थित ढंग से किया जा कर, ताप्ती नदी में मिलने से पहले शुद्धीकरण का कार्य होगा एवं शहर की गंदगी को दूर करने में भी मदद मिलेगी। यह कार्ययोजना बुरहानपुर के लिए अत्यंत आवश्यक है एवं जनहित से जुड़ी हुई है। शहर को गंदगी एवं प्रदूषण मुक्त करने में मदद मिल सकेगी। नदी के प्रदूषण होने वाले दूषित जल का प्रवाह तो रोकेगा तथा भूमिगत जल का प्रदूषण भी ग्रेवाटर मैनेंजमेंट से नियंत्रण होगा। समस्त जनप्रतिनिधियों व बुरहानपुरवासियों की ओर से पुनःपुनः आभार।
श्रीमती चिटनिस ने इस योजनांतर्गत रिचार्ज शॉफ्ट व अन्य टेक्निक का उपयोग करते हुए भूमिगत जल पुनर्भरण के कम्पोनेंट को भी शामिल करने की बात कही।
उल्लेखनीय है कि श्रीमती चिटनिस ने मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान एवं प्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास विभाग मंत्री श्री भुपेन्द्रसिंह से भेंटकर आपदा प्रबंधन (एसडीआरएफ) एवं एसडीएमएफ के अंतर्गत बुरहानपुर शहर के नालों के चैनलाइजेशन तथा सीमेंटीकृत निर्माण कार्य हेतु राशि स्वीकृत किए जाने की मांग रखी थी।

दिनांक:- 05 मार्च 2022
01

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.