rashtriya news प्रदेश के महाविद्यालयों में पढ़ा रहे मात्र स्नातकोत्तर पास शिक्षक - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

प्रदेश के महाविद्यालयों में पढ़ा रहे मात्र स्नातकोत्तर पास शिक्षक

भोपाल मध्यप्रदेश (राजुसिह राठौड)प्रदेश के महाविद्यालयों में पढ़ा रहे मात्र स्नातकोत्तर पास शिक्षक



जिन शिक्षकों के पास UGC निर्धारित योग्यता नहीं ।जो ना तो PhD है ना नेट ।वे colleges में पढ़ा रहे हैं । कैसै सुधरेगा उच्च शिक्षा का स्तर


मप्र में उच्च शिक्षा की स्थिति कितनी दयनीय है इसका पता इस बात से लगता है कि प्रदेश के महाविद्यालयों में पढ़ाने वाले अधिकांश शिक्षकों के पास यूजीसी निर्धारित योग्यता ही नहीं है । मात्र स्नातकोत्तर या एमफिल जैसी योग्यता रखने वाले  ये शिक्षक कालेजों में पढ़ा रहे हैं  सोचने की बात है  उच्च शिक्षा का स्तर सुधरेगा कैसै ।भर्ती के नाम पर उच्च शिक्षा विभाग चार केटेगरी बना देता है 

पहली केटेगरी में पीएचडी और नेट/सेट की योग्यता रखने वाले लोग आते हैं । दूसरी केटेगरी में नेट/सेट/पीएचडी योग्यता रखने वाले उम्मीदवार आते हैं । तीसरी केटेगरी में एम फिल योग्यता वाले उम्मीदवार आते हैं और चतुर्थ केटेगरी में मात्र संबंधित विषय में स्नातकोत्तर उपाधी वाले लोग आते हैं ।

ना तो भर्ती के समय उम्मीदवारों का अच्छा शैक्षणिक रिकार्ड देखा जाता है ना ही अतिरिक्त पाठ्येतर गतिविधियों में उसकी सहभागिता। 

पीएचडी उपाधीक्षक प्राप्त कई उम्मीदवार एसे है जिन्होंने एक साथ  एक ही समय में दो जगह उपस्थित दर्ज कराते हुये रेगयूलर विद्यार्थी के तौर पर पीएचडी कोर्स वर्क भी किया और महाविद्यालयों में भी पढ़ाते रहे तो कई उम्मीदवार महाविद्यालयों में पढ़ाते हुये साथ में बीएड का नियमित कोर्स करते रहे ।

एसे शिक्षक किस तरह विद्यार्थीयों को नैतिकता का पाठ पढ़ायेंगे । 

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.