rashtriya news ग्राम सराय के रहवासियों को बिजली, पानी, सड़क एवं शिक्षा जैसी मूलभुत सुविधाओ से वंचित ग्रामीण - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

ग्राम सराय के रहवासियों को बिजली, पानी, सड़क एवं शिक्षा जैसी मूलभुत सुविधाओ से वंचित ग्रामीण

ग्राम सराय के रहवासियों को बिजली, पानी, सड़क एवं शिक्षा जैसी मूलभुत सुविधाएँ उपलब्ध कराये जाने को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन। ग्रामवासी अनुसूचित जनजाति के सदस्य होकर विगत् 1979 से निरंतर अपने परिवार सहित ग्राम पंचायत जम्बुपानी के अंतर्गत स्थित वनग्राम सराय में निवास करते है। तथा मेहनत मजदूरी कर अपना एवं अपने परिवार का पालन पोषण करते है। यह कि आवेदकगण एवं ग्राम सराय के अन्य सभी रहवासियों को शासन द्वारा मताधिकार प्रदान किया जाकर उन्हें वोटर आई.डी. के साथ साथ आधार कार्ड, राशन कार्ड, समग्र आई.डी, जॉब कार्ड आदि प्रदान किये जाकर ग्राम सराय में वनभूमि पर स्थायी पट्टे प्रदान किये गये है, किंतु आवेदकगण एवं अन्य सभी ग्राम सराय के रहवासी भूमि मुलभूत सुविधाएँ जैसे पानी, बिजली, सडक, शिक्षा, रोजगार से दचित है जिसके अभाव में आवेदकगण व उनके परिवार वालों का जीवन अस्त व्यस्त होकर काफी कष्टमय रहा है, तथा आवेदकगण अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा दिक्षा देने में भी चचित है। पंचायत ग्राम सराय से तीन कि.मी. से अधिक की दूरी पर स्थित है जहाँ साला है किंतु उक्त दोनो गाँयों के मध्य कोई पक्की सड़क नहीं होकर यहाँ पर घना जंगल है जहाँ अनेको जंगली जानवर घुमते रहते है, जिससे ग्राम सराय के बच्चों को ग्राम जम्बुपानी जाकर पढ़ने में उनकी जान को काफी खतरा है।
यह कि उपरोक्तानुसार ग्राम सराय में पानी की कोई उचित एवं युक्तियुकत व्यवस्था उपलब्ध नहीं है और ना ही ग्राम पंचायत जम्बुपानी के द्वारा पानी के स्त्रोत उक्त ग्राम सराय में उपलब्ध कराये जाने के कार्य किये जा रहे है, जिसके अभाव में ग्राम सराय में रहने वाली कन्याओं व महिलाओं को पीने के पानी के लिए जंगल में काफी दूर तक जाना पड़ता है, जिस कारण उनके जान का खतरा बना रहता है।
यह कि ग्राम सराय में बिजली जैसी मूलभूत सुविधा भी आज दिनांक तक शासन के द्वारा या ग्राम अम्बुपानी के द्वारा उपलब्ध नहीं करायी गयी है जिसके कारण भी ग्राम सराय के पासियों को काफी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है इसके अतिरिक्त ग्राम सराय के रहवासियों को शासन के द्वारा संचालित की जा रही योजनाएँ जैसे आवास योजना, नल जल योजना स्वच्छता अभियान के तहत मिलने वाली सुविधाएँ आंगनवाडी आदि सुविधाओं का भी लाभ नहीं दिया जा रहा है जिसके संबंध में ग्राम सराय यो वासियों के द्वारा पूर्व में भी काफी शिकायत व आवेदन संबंधित सभी विभागों में दिये गये है किंतु आज दिनाक तक इन पर कोई उचित कार्यवाही नहीं की गई है।

अतः श्रीमानजी से प्रार्थना है कि इस आवेदन पत्र पर अपना विशेष ध्यान देते हुए एवं रहवासियों की मूलभूत परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए संबंधित अधिकारी से ग्राम चराय का भौतिक सत्यापन कराया जाकर ग्राम सराय के रहवासियों को मूलभूत सुविधाएँ प्रदाय किये जाने के संबंध में उचित एवं योग्य आदेश पारित करने की कृपा करें।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.