rashtriya news चलित प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थो की मौके पर ही जांच की गई - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

चलित प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थो की मौके पर ही जांच की गई


बूरहानपुर/31 जनवरी, 2023/-चलित प्रयोगशाला बुरहानपुर जिले के दो दिवसीय दौरे पर रही। इस दौरान चलित प्रयोगशाला द्वारा बुरहानपुर स्थित मंडी बाजार की विभिन्न दुकानों से निगरानी नमूने लेकर मौके पर ही जांच की गई तथा मिलावट के प्रति नागरिकों को जागरूक किया गया। यह जानकारी जिला खाद्य सुरक्षा अधिकारी श्री डाबर ने दी। उन्होंने जानकारी देेते हुए बताया कि चलित प्रयोगशाला के माध्यम से खाद्य पदार्थ की प्रारंभिक जांच कैसे करते हैं। इसके बारे में नागरिकों को जागरूक किया गया।  

चलित प्रयोगशाला द्वारा हल्दी, मिर्ची, धनिया दूध, दही, मावा एवं अन्य दूध उत्पाद के लगभग 60 सैंपल लिए गए तथा मौके पर ही उन नमूनों की जांच की गई। इसके साथ ही नागरिकों को यह जानकारी दी गई कि, खाद्य पदार्थ में क्या-क्या मिलावट हो सकती है।
इसी श्रृंखला में आज शिवा बाबा स्थित विभिन्न मिठाइयों की दुकानों की चलित प्रयोगशाला द्वारा जांच करते हुए नागरिकों को मिलावट के प्रति जागरूक करने की कार्यवाही जारी रही। अधिकारी द्वारा दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गई कि वह ऐसे खाद्य सामग्री का विक्रय ना करें, जिसका आमजन के स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव पड़ता हो। वहीं सुकता गांव में मावा, मावा मिठाई, नुक्ती, जलेबी चिरौंजी दाना, नमकीन, मोतीचूर के लड्डू इत्यादि के लगभग 100 सैंपल लेकर मौके पर ही उनकी जांच की गयी।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.