rashtriya news जनजातीय भाई-बहनों के सशक्तिकरण के लिए पेसा एक्ट –क्रातिसूर्य जननायक टंट्या भील गौरव यात्रा खकनार पहुंची, जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

जनजातीय भाई-बहनों के सशक्तिकरण के लिए पेसा एक्ट –क्रातिसूर्य जननायक टंट्या भील गौरव यात्रा खकनार पहुंची, जगह-जगह हुआ भव्य स्वागत


 बूरहानपुर। पेसा एक्ट जनजातीय भाई-बहनों के सशक्तिकरण के लिए है। यह किसी के विरुद्ध नहीं है। यह प्रदेश के 89 जनजातीय बाहुल्य क्षेत्रों में लागू होगा, शहरों में नहीं। पेसा एक्ट में यह व्यवस्था की गई है कि पटवारी और बीट गार्ड हर साल गांव में आकर ग्रामसभा के बीच खसरे, नक्शे और बी-1 की नकल रखेंगे और यह बतायेंगे कि कौन सी जमीन किसके नाम है। विकास कार्यों के लिए अब जनजातीय भाई-बहनों की जमीन उनकी अनुमति के बिना सरकार भी नहीं ले सकेगी।

यह बात नेपानगर विधानसभा के खकनार में जनजातीय गौरव यात्रा के पहुँचने पर सभा के दौरान प्रदेश प्रवक्ता व राज्यसभा सांसद डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी ने ग्रामीणों से संवाद करते हुए कही। उन्हें पेसा एक्ट की जानकारी दी और क्रांतिवीर टंट्या मामा भील के जीवन से जुड़े संस्मरण सुनाएं। श्री सोलंकी ने कहा क्रांतिसूर्य, जननायक टंट्या मामा भील के व्यक्तित्व और कृतित्व जनजातीय बंधु जाने और मध्यप्रदेश सरकार द्वारा जनजातीय बंधुओं के नए विकास के पथ ‘पेसा एक्ट’ के बारे में उन्हें जानकारी सुलभ हो, इस उद्देश्य के साथ प्रदेश के 89 जनजातीय विकासखण्डों में क्रांतिसूर्य जननायक टंट्या भील गौरव यात्राएं निकल रही है। जगह यात्राओं का भव्य स्वागत हो रहा है। पारंपरिक वेशभूषा पहने जनजातीय बंधु ढोलक, मांद की थाप पर नृत्य करते हुए यात्रा की अगवानी कर रहे हैं। जनजातीय अंचल में यात्राओं में उत्साह है।

*कांग्रेस ने जनजाति महापुरुषों के इतिहास को पन्नों में दबाया*

खंडवा लोकसभा के सांसद श्री ज्ञानेश्वर पाटील ने कहा देश में लगभग 55 साल तक राज करने वाली कांग्रेस की सरकार ने जनजातीय समाज के महापुरुषों के इतिहास को पन्नों में दबा कर रखा। ऐसे महापुरुष जिन्होंने देश की आजादी के लिए संघर्ष और बलिदान दिया। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने इन महापुरुषों की जन्मस्थलीयो को विकसित कर उनके गौरवशाली इतिहास को जन-जन तक पहुँचाया। सांसद श्री पाटिल ने पेसा कानून के संबंध में जानकारी दी। संतजनों का आशीर्वाद लेकर गौरव यात्रा प्रारंभ हुई जो विभिन्न ग्रामो से होते निकली।

भाजपा जिलाध्यक्ष श्री मनोज लधवे ने कहा जनजातीय समाज के वीर योद्धाओं और महापुरुषों का सम्मान सिर्फ भाजपा ही करती हैं। जनजातीय समुदाय के उत्थान के लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा कई जनकल्याणकारी योजना के माध्यम से लाभान्वित किया जा रहा है।

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी निलेश जूनागढ़े ने बताया कि इस दौरान नेपानगर विधायक श्रीमती सुमित्रा कास्डेकर, मंडी बोर्ड उपाध्यक्ष सुश्री मंजू दादू, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री गंगाराम मार्को, वरिष्ठ नेता श्री प्रदीप जाधव, जिला महामंत्री श्री रतिलाल चिल्लात्रे, पूर्व जिलाध्यक्ष श्री विजय गुप्ता, श्री सुभाष चौहान, सांसद प्रतिनिधि श्री मनोज टंडन, युवा नेता श्री पिंटू जाधव, मंडल अध्यक्ष श्री निलेश सातारकर, श्री सुनील वाघे, श्री नीलेश चौकसे, श्री गजानन जाधव सहित अन्य मौजूद रहे।

----------------------------------------------

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.