rashtriya news शिवराज सरकार में मध्यप्रदेश ने दो सालों में पुनः पकड़ी विकास की रफ्तार-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

शिवराज सरकार में मध्यप्रदेश ने दो सालों में पुनः पकड़ी विकास की रफ्तार-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस

 बुरहानपुर। प्रदेश की जनता ने 2003 के पहले का मध्यप्रदेश देखा है। दिग्विजय सिंह ने प्रदेश का बंटाढार कर दिया था। उसके बाद के 15 वर्षों में भाजपा की सरकारों ने प्रदेश को बीमारू राज्य की श्रेणी से निकालकर विकसित राज्य बनाया। चाहे उमा भारती जी की सरकार हो, बाबूलाल गौर जी की सरकार हो या फिर शिवराज जी की सरकार, हमारी सरकारों ने गरीबों के जीवन को बदलने का काम किया। लेकिन झूठ, छल-कपट के बल पर सत्ता में आई कमलनाथ की सरकार ने भी प्रदेश को बर्बाद करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। जनहित की सारी योजनाएं बंद कर दी। गरीबों से उनका हक छीन लिया। वल्लभ भवन को दलालों का अड्डा बना दिया था और प्रदेश को भ्रष्टाचार में डुबा दिया था। बीते दो सालों से प्रदेश में फिर भाजपा की सरकार है और प्रदेश एक बार फिर विकास के रास्ते पर तेजी से आगे बढ़ रहा है। मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह जी चौहान के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की संवेदनशील सरकार ने प्रदेष को शांति का टापू बनाने के साथ ही चुनौतियों को अवसरों में बदला और सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय के साथ काम करते हुए प्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने के मार्ग पर लगातार आगे बढ़ा रही है। लोगों की परेशानियों को समझते हुए हर वर्ग की समस्याओं को दूर करने के लिए जीवन के हर क्षेत्र में काम कर रही है। शिवराज जी ने प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के अनुरूप आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमेप तैयार किया। हमें गर्व है कि आज आत्मनिर्भर भारत के कई मापदंडों में मध्यप्रदेश नंबर-1 राज्य बन गया है।  शिवराज जी  के नेतृत्व में चौथे कार्यकाल की दो वर्ष की उपलब्धियों के साथ अर्थव्यवस्था, बड़े फैसलें, आरक्षण, स्वरोजगार, किसान कल्याण, गरीब कल्याण, कानून व्यवस्था और अधोसंरचना के साथ देश में नंबर-1 बनकर मध्यप्रदेश उभरा है। चौथे कार्यकाल के दो वर्ष की उपलब्धियों, उम्मीदों, साहस, दृढ़ता, संकल्पपूर्ति हेतु संकल्पव्रती संकल्पपुरूष के अविस्मरणीय राग आनंद की तरह पूरे प्रदेश में गूंज रहा है।
यह बात प्रदेश प्रवक्ता व पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने बुरहानपुर में आयोजित पत्रकारवार्ता को संबोधित करते हुए कही। पत्रकारवार्ता के दौरान नेपानगर विधायक श्रीमती सुमित्रादेवी कास्डेकर,  भाजपा जिलाध्यक्ष मनोज लधवे, महामंत्री मनोज माने, संभाजीराव सगरे, रुद्रेश्वर एंडोले, विनोद पाटिल एवं निलेष जुनागढ़े सहित पार्टी के अन्य पदाधिकारीगण मौजूद रहे। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि सरकार में आते ही कमलनाथ ने पहला फैसला वंदेमातरम् गान को बंद करने का लिया। यह गान महीने की पहली तारीख को कामकाज शुरू होने से पहले नियमित तौर पर होता था। कमलनाथ सरकार ने आपातकाल के मीसाबंदियों की पेंशन को रोकने का काम किया। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के भोपाल स्थित कार्यालय समिधा की वर्षों से तैनात सुरक्षा व्यवस्था को हटाया गया। संघ की शाखाओं में शासकीय कर्मचारियों को प्रतिबंधित करने की तैयारी की गई। ऐसा निर्णय वर्ष 2000 में दिग्विजयसिंह की सरकार ने भी लिया था।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि चौथे कार्यकाल के दो साल शिवराज के साहस और विकास के-ये पंक्ति केवल नारा या संदेश नहीं एक ऐसे व्यक्तित्व की सार्थक और संदेशपरक परिभाषा है जिन्हें मध्यप्रदेश की जनता ने अपना माना, उन्होंने प्रदेश की जनता को अपना भगवान माना स्वयं को पुजारी और प्रदेश को मंदिर का दर्जा दिया। कोरोना के भयावह संकट के दौर में भी 19.74 प्रतिशत जीडीपी के उच्चतम स्तर को छुआ। जो देश के किसी भी राज्य का सर्वाेच्च स्तर है। अधोसंरचना विकास, किसान कल्याण, गरीब कल्याण, कमजोर वर्ग उन्नयन, स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार, जलजीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास, उज्जवला गैस योजना, बिजली उपभोक्ताओं को राहत, केन बेतवा लिंक परियोजना, नवीन औद्योगिक इकाईयों की स्थापना, रोजगार सृजन, ग्रामीण आजीविका मिशन, स्वसहायता समूह सुदृढीकरण, प्रदेशभर में 5322 किमी लंबाई की सड़कों का निर्माण, आईडेंटिफिकेशन, आइसोलेशन, टेस्टिंग, ट्रीटमेंट और वैक्सीनेशन की सुनियोजित रणनीति से जनभागीदारी के साथ कोरोना की तीनों लहरों का कुशल प्रबंधन एवं नियंत्रण का कमाल करने वाले जननायक शिवराज जी हर तरह के माफिया के खिलाफ जीरो टाँलरेंस की नीति पर काम कर रहे हैं। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि दो साल पहले मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली भाजपा की सरकार जब सत्ता में आई थी, तो हमने कहा था कि यह सरकार प्रदेश को बचाने के लिए बनी है। इस सरकार ने न सिर्फ प्रदेश को उबारा, बल्कि कोरोना जैसे संकट का सफलतापूर्वक मुकाबला भी किया।  शिवराज सरकार के के चौथे कार्यकाल के सफलतम 2 वर्ष पूर्ण होने पर मैं मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह जी चौहान तथा प्रदेश की जनता को बधाई और शुभकामनाएं देती हूं।

*तेजी से आगे बढ़ रहा मध्यप्रदेश*
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि कोरोना संकट से उबरते ही प्रदेश एक फिर तेजी से विकास के रास्ते पर बढ़ चला है। कोरोना संकट के मुकाबले के साथ-साथ मुख्यमंत्री  शिवराज जी ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के संकल्प के अनुरूप आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमेप तैयार किया। हमें गर्व है कि आज आत्मनिर्भर भारत के कई मापदंडों में मध्यप्रदेश नंबर-1 राज्य बन गया है। प्रदेश सरकार के प्रयासों से कोरोना संकट के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था लगातार सुधार पर है और राज्य का जीएसडीपी लगातार बढ़ रहा है। महामारी के बावजूद मध्यप्रदेश की विकास दर 19.74 प्रतिशत रही है, जो देष में सबसे ज्यादा है, जिसके लिए मैं मुख्यमंत्री और उनकी टीम को बधाई देती हूं। प्रदेश में प्रति व्यक्ति आय 1.24 लाख रुपए हो गई है। कांग्रेस ने तो किसानों से कर्जमाफी का झूठा वादा किया था, लेकिन हमारी सरकार दो साल में किसानों के खाते में 1,72,000 करोड़ रुपये डाल चुकी है। प्रधानमंत्री जी के सपने को पूरा करते हुए प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छ भारत अभियान में लगातार शिखर पर बना हुआ है और प्रदेश के कई अन्य शहरों की स्थिति में सुधार हुआ है। आयुष्मान भारत योजना में जरूरतमंदों के 2 करोड़ 66 लाख कार्ड बनाकर मध्यप्रदेश देश में प्रथम रहा है। कोरोना संकट में हमारे संवेदनशील नेतृत्व ने किसानों से समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्थाएं की और मध्यप्रदेश ने नया रिकॉर्ड बनाया। प्रदेश एग्री इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में नं.-1 पर है। यही नहीं, बल्कि केंद्र सरकार की नई शिक्षा नीति को लागू करने वाला भी मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य है।

*संगठन और सरकार ने मिलकर किया संकट का मुकाबला*
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा सत्ता में आते ही मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान के नेतृत्व वाली सरकार को कोरोना संकट का सामना करना पड़ा। इस सरकार ने लगातार धैर्य के साथ काम करते हुए संकट का मुकाबला किया और पार्टी कार्यकर्ताओं ने राजनीतिक के साथ-साथ सामाजिक भूमिका का निर्वाह करते हुए पीडि़तों की सेवा शुरू कर दी। अपनी जान को जोखिम डालते हुए पार्टी कार्यकर्ताओं ने पीडि़तों को दवाएं, भोजन उपलब्ध कराया। यही नहीं, बल्कि कोरोना टीकाकरण में भी कार्यकर्ताओं ने गांव-गांव एवं मोहल्ले-मोहल्ले तक महत्वपूर्ण काम किया। इस संकट के थम जाने के बाद भी पार्टी कार्यकर्ता प्रदेश को स्वर्णिम मध्यप्रदेश बनाने के लिए सरकार के साथ कंधे से कंधा मिलाकर काम कर रहे हैं और सरकार की योजनाओं को जमीन पर उतारने का काम कर रहे हैं। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि मुख्यमंत्री शिवराजजी के नेतृत्व वाली इस सरकार ने बीते दो सालों में जिस तरह हर वर्ग के लिए काम किया है, उसके चलते अब अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों में भी इस सरकार के प्रति विश्वास जागा है।
 
*शिवराज जी के नेतृत्व में भाजपा सरकार ने बनाया प्रदेश को शांति का टापू*
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि शिवराज सरकार गुंडों, अपराधियों, माफियाओं के साथ पूरी सख्ती से पेश आ रही है। जब भाजपा सरकार सत्ता में आई थी, तो चंबल से लेकर बुंदेलखंड तक डाकुओं का आतंक था। हमारी सरकार ने इस आतंक को समाप्त कर दिया। कांग्रेस की सरकार के समय नक्सलवादी और सिमी के आतंकी प्रदेश में आश्रय लेने आते थे। लेकिन हमारी सरकार ने सिमी के खिलाफ लगातार कार्रवाई करते हुए उसे पूरी तरह नेस्तनाबूद कर दिया है। नक्सलियों के गतिविधियों पर भी रोक लगाई है। मध्यप्रदेश शांति का टापू बना रहे, इसके लिए गुंडों, अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने अपने कार्यकाल में 21 हजार हेक्टेयर सरकारी जमीन गुंडों, माफियाओं से मुक्त कराई है।
 
*हर वर्ग के लिए, हर क्षेत्र में काम कर रही हमारी भाजपा सरकार*
श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि हमारी संवेदनशील सरकार लोगों की परेशानियों को समझती है और हर वर्ग की समस्याओं को दूर करने के लिए जीवन के हर क्षेत्र में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना संकट के समय के 80 लाख घरेलू उपभोक्ताओं के बिजली बिल माफ कर दिए हैं। शिवराज सरकार ने प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों को 11 प्रतिशत महंगाई भत्ता 01 अप्रैल से दिए जाने का ऐतिहासिक निर्णय लिया है। बच्चों के विकास और कल्याण के लिए हमारी सरकार ने पहली बार अलग से चाइल्ड बजट पेश किया है। श्रीमती चिटनसि ने कहा कि हमारी सरकार ने जहां ओबीसी के हितों की रक्षा के लिए गंभीर प्रयास किए, तो सामान्य वर्ग के लिए अलग से सामान्य वर्ग आयोग का गठन भी किया है। अनुसूचित जनजाति बहुल क्षेत्रों में विशेष योजनाओं को लागू करके इस वर्ग के छात्रों को करोड़ों रुपए की स्कॉलरशिप भी दी है। हमारी सरकार ने महिलाओं के लिए नगरीय निकायों में आरक्षण दिया है साथ ही यह तय किया है कि शिक्षकों की नौकरी में बहनों को 50 प्रतिशत आरक्षण मिले। पुलिस की भर्ती में हमने बेटियों को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया है। इंदौर और भोपाल में महिला उद्यमियों के लिए इंडस्ट्रियल क्लस्टर बनाने का निर्णय लिया है। हमारी सरकार ने संबल योजना फिर शुरू कर दी है और इस योजनांतर्गत जितने विद्यार्थी आते हैं, उनकी पढ़ाई की फीस शिवराजजी की सरकार द्वारा भरवाई जाएगी। गरीब बच्चों को अत्याधुनिक शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए सीएम राइज स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। हम अप्रैल में उद्यम क्रांति योजना लॉन्च कर रहे हैं। इसमें एक लाख रुपये से लेकर पचास लाख रुपये तक का लोन अपना काम चालू करने के लिए दिया जाएगा। छोटे व्यापारियों को भी अपना काम चालू करने के लिए बिना ब्याज का रु. 10,000 तक का ऋण दिया जा रहा है। हमारी सरकार आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश के रोड मैप पर आगे बढ़ रहे हैं और आने वाले एक साल में प्रदेश में सड़कों पर 31000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। केंद्र सरकार की कई योजनाओं के क्रियान्वयन में मध्यप्रदेश प्रथम पायदान पर है और शान से आगे बढ़ रहा है।
 
*कमलनाथ सरकार ने छीना गरीबों का हक, शिवराज सरकार ने लौटाया*
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि हमारे प्रधानमंत्री जी ने अंत्योदय को साकार करने के लिए हर गरीब को घर उपलब्ध कराने का संकल्प लिया है, जो प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत उपलब्ध कराए जा रहे हैं। लेकिन 15 महीने की कमलनाथ सरकार ने दिग्विजयसिंह के इशारे पर यह कहकर 1.34 लाख प्रधानमंत्री आवास लौटा दिए कि हमारे पास मेचिंग ग्रांट नहीं है। मुझे गर्व है कि शिवराज सरकार ने कोरोना संकट में भी प्रधानमंत्री आवास का काम तेजी से किया और आने वाली 29 मार्च 2022 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी और मुख्यमंत्री श्री शिवराज जी प्रदेश के 5 लाख लोगों को उनके नए घर में गृह प्रवेश कराएंगे। श्रीमती चिटनिस ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने लाडली लक्ष्मी, मुख्यमंत्री कन्यादान, तीर्थदर्शन योजना समेत गरीब कल्याण की तमाम योजनाएं बंद कर दी थीं। हमारी संवेदनशील सरकार ने इन योजनाओं को दोबारा शुरू किया और आज मध्यप्रदेश में लाडली लक्ष्मियों की संख्या 43 लाख हो गई है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना की चुनौती को अवसर में बदला और आज प्रदेश ‘आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश’ और ‘स्वर्णिम मध्यप्रदेश’ के रास्ते पर तेजी से बढ़ रहा है।  

*अटलजी के सपनों को साकार कर रही प्रदेश सरकार, म.प्र. में सिंचित भूमि का रकबा 43 लाख हेक्टेयर हुआ*
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि मध्यप्रदेश की भाजपा सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के सपनों को पूरा करते हुए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में उल्लेखनीय कार्य किया है। मि. बंटाढार की सरकार के समय प्रदेश में सिर्फ 7 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, लेकिन आज म.प्र. में सिंचित भूमि का रकबा 43 लाख हेक्टेयर हो गया है। उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड के नाम पर लोग सिर्फ राजनीति करते रहे। लेकिन हमारी सरकार ने केन-बेतवा लिंक परियोजना में आ रही रुकावटों को दूर करके काम शुरू किया और अटलजी के सपने को साकार करने के दिशा में कदम बढ़ाए। वो दिन दूर नहीं है, जब सूखा बुंदेलखंड फिर से हरा-भरा होगा। इसी प्रकार बुरहानपुर जिले में जहां 1700 हेक्टेेयर क्षेत्र में सिंचाई होती थी वहीं आज 24 हजार हेक्टेयर में सिंचाई हो रही है। यह शिवराज जी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी की सरकार के कारण ही हो सका है।

*हमारी सरकार मिशन की सरकार है, उनकी कमीशन की सरकार थी*
पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने कहा कि कमलनाथ सरकार ने आते ही हमारे कार्यकर्ताओं पर जुल्म करना शुरू कर दिया था। हर तरफ भ्रष्टाचार का बोलबाला था और वल्लभ भवन को दलाली का अड्डा बना दिया था। कमलनाथ सरकार ने जनहित की सारी योजनाएं बंद कर दी थी। कमलनाथ सिर्फ ठेकेदारों से मिलते थे, अपने विधायकों के लिए उनके पास समय नहीं था। वो कमीशन पर चलने वाली सरकार थी। लेकिन हमारी सरकार मिशन को लेकर चलने वाली सरकार है। शपथ लेते ही हमारी सरकार और पार्टी कार्यकर्ताओं ने कोरोना पीडि़तों की सेवा और सहायता के काम को मिशन मोड पर किया। उन्हें भोजन और दवाओं के साथ जूते-चप्पल भी उपलब्ध कराए। हमने उस संकट के बावजूद किसानों के लिए, समाज के कमजोर वर्गों के लिए, स्कूली बच्चों के लिए पैसे की कमी नहीं होने दी। प्रधानमंत्री जी के प्रेरक नेतृत्व् में देश के वैज्ञानिकों ने वेक्सीन तैयार की। विपक्षी दलों के फैलाए भ्रमों के बावजूद हमारे कार्यकर्ताओं और सरकारों के प्रयासों से देश के 181 करोड़ लोगों को वेक्सीन लगाई भी जा चुकी है, जिसने तीसरी लहर को बढ़ने नहीं दिया।

दिनांक:- 25 मार्च 2022
01

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.