rashtriya news किसानों के बीच फसलों के उचित समय में बोवनी/बुआई हेतु किया जाए जनजागरण-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

किसानों के बीच फसलों के उचित समय में बोवनी/बुआई हेतु किया जाए जनजागरण-पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस


बुरहानपुर। मध्यप्रदेश की पूर्व कैबिनेट मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने कलेक्टर बुरहानपुर को पत्र प्रेषित कर कहा कि आगामी 10 जून के पश्चात बुरहानपुर जिला क्षेत्र में खरीफ सीजन-2021 प्रारंभ हो जाएगा। इस समयावधि मंे जिला क्षेत्र के कृषक अपने खेतों में मुख्यतः सोयाबीन, कपास, मक्का, ज्वार इत्यादि फसलें लगाते है। विगत कुछ वर्षांे में यह देखा गया है कि बुरहानपुर जिला क्षेत्र के अधिकांश किसान प्रायःप्रायः अगाध (समय से पूर्व) फसल लगाने मंे ज्यादा रूचि ले रहे है। इस कारण से जिला क्षेत्र में कृषि पूरी तरह से मानसून पर निर्भर हो गई है। समय पर मानसून नहीं आने के कारण किसानों को दोबारा बोवनी/बुआई करना पड़ती है। इसी प्रकार खेतों में बीज बोवनी/बुआई के पूर्व सेम्पल के रूप में बीज अंकुरण का परीक्षण भी कृषक अपने घर पर कर सकते है और यदि समुचित मात्रा में अंकुरण नहीं होता है तो वह उस बीज को दुकानदार को वापस कर सकते है।
श्रीमती चिटनिस ने कहा कि बीज अंकुरण परीक्षण किस प्रकार होता है इसका प्रचार-प्रसार कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के ग्राम सेवक एवं कृषि विज्ञान केन्द्र के अधिकारियों द्वारा व्यापक रूप से संपूर्ण जिले में किया जाना चाहिए। जिससे किसान पूरे सीजन की कृषि आमदनी के नुकसान से बच जाए। साथ ही संबंधित विभाागों के द्वारा लगातार कौनसी फसल, किस समय में, कितनी नमी के साथ बुआई/बोवनी करना है, इसका भी लगातार जनजागरण किसानों के बीच निरंतर किया जाना सुनिश्चित किए जाने की बात कही। उन्होंने कहा कि बुरहानपुर जिला क्षेत्र के सोयाबीन, कपास, मक्का, ज्वार इत्यादि फसलों के कृषकों के हित में वैज्ञानिक पद्धति से बीज अंकुरण परीक्षण, बोवनी/बुआई के दिशा-निर्देश, मार्गदर्शन जारी किया जाए।

दिनांक:- 28 मई 2021
02

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.