rashtriya news सामान्य से 7 डिग्री ऊपर चल रहा न्यूनतम पारा इसलिए रात में कड़ाके की सर्दी नहीं - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

सामान्य से 7 डिग्री ऊपर चल रहा न्यूनतम पारा इसलिए रात में कड़ाके की सर्दी नहीं

पिछले 5 दिन से रात का पारा सामान्य से 7 डिग्री ज्यादा चल रहा है। नतीजा- रात में ठिठुरन वाली सर्दी से राहत है। वजह- हवा का रुख उत्तर की बजाय दक्षिणी है। इस कारण रात में ज्यादा सर्दी अभी नहीं पड़ रही। बादलों के छंटते ही हवा का रुख फिर से उत्तरी हो जाएगा और तब बर्फ से ढके पहाड़ों से टकराकर सर्द हवा आएगी।

माैसम विभाग के अनुसार रात में ठिठुरा देने वाली सर्दी का दौर संक्रांति से पहले लौटेगा। पिछले साल 8 जनवरी को शहर में 9.2 मिमी बारिश हुई थी। जबकि शुक्रवार को शहर में केवल बूंदाबांदी हुई। इससे पिछले साल भी जनवरी में रात का पारा सामान्य से 6 डिग्री अधिक दर्ज हुआ था।

रात और दिन के तापमान में महज 5 डिग्री का अंतर
बादल छाने के कारण दिन और रात के तापमान में केवल 5 डिग्री का अंतर रह गया है। दिन का पारा सामान्य से नीचे चल रहा है। जबकि रात का पारा शुक्रवार को सामान्य से 8.2 डिग्री अधिक रिकॉर्ड हुआ। पिछले दिन की तुलना में अधिकतम तापमान 1.2 डिग्री बढ़त के साथ 20 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 2.7 डिग्री कम रहा। जबकि न्यूनतम तापमान 0.4 डिग्री बढ़त के साथ 14.9 डिग्री दर्ज किया गया। यह सामान्य से 8.2 डिग्री अधिक रहा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


source https://www.bhaskar.com/local/mp/gwalior/news/minimum-mercury-moving-above-7-degrees-above-normal-so-no-cold-at-night-128102841.html

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.