rashtriya news 24 घंटों में 15 कौओं की मौत - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

24 घंटों में 15 कौओं की मौत

बर्ड फ्लू अब शहर से गांव तक पहुंच गया है। शनिवार 15 कौओं ने दम तोड़ दिया। शहर के विभिन्न इलाकों में 7 व पंधाना में 2, गुड़ी में 2, बोरगांव में 2 व डोंगरगांव में 2 कौओं की मौत हुई है। सूचना मिलते ही पशु चिकित्सा विभाग की रेपिड रिएक्शन टीम ने मौके पर पहुंचकर मृत पक्षियों को जब्त कर दफनाया। कुछ के सैंपल जांच के लिए एकत्र किए।
एक सप्ताह से पक्षियों की मौत हो रही है। मुर्गियों में संक्रमण की पुष्टि नहीं हुई है। इस कारण प्रशासन ने चिकन व अंडे को 70 डिग्री तक पकाकर खाने की सलाह दी है। जिले में बर्ड फ्लू के संक्रमण को रोकने के लिए जिला प्रशासन ने मुर्गें-मुर्गियों के परिवहन पर रोक लगा दी है। एडीएम नंदा भलावे कुशरे ने धारा 144 के तहत प्रतिबंधात्मक आदेश जारी कर जिले के समीपवर्ती जिले खरगोन, बुरहानपुर, हरदा एवं इंदौर से मुर्गे, मुर्गियों को रेल, बस, ट्रक व अन्य चार पहिया व दोपहिया वाहन द्वारा एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाने पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह प्रतिबंध 22 जनवरी तक लागू रहेगा।

संचालकों की बैठक लेकर दिए जरूरी निर्देश
शनिवार पशु चिकित्सा विभाग के उपसंचालक डॉ. राजू रावत व पशु रोग अन्वेषण प्रयोगशाला प्रभारी डॉ. नीरज कुमुद ने शहर के पोल्ट्री फार्म व दुकान संचालकों की बैठक लेकर जरूरी निर्देश दिए। जांच के दौरान पोल्ट्री फार्म में अब तक बीमार मुर्गियां नहीं मिली हैं। संचालकों बोले मुर्गियों में लक्षण मिलने पर पशु चिकित्सा को तत्काल सूचना दी जाएगी।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
15 crows died in 24 hours


source https://www.bhaskar.com/local/mp/khandwa/news/15-crows-died-in-24-hours-128108137.html

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.