rashtriya news एक अप्रैल से रेडियो पर शैक्षिक प्रसारणविद्यार्थियों को घर पर अध्ययन जारी रखने की सलाह - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

एक अप्रैल से रेडियो पर शैक्षिक प्रसारणविद्यार्थियों को घर पर अध्ययन जारी रखने की सलाह

बुरहानपुर (राजुसिह राठौड 9424525101) -प्रमुख सचिव स्कूल शिक्षा श्रीमती रश्मि अरुण शमी ने विद्यार्थियों के पालकों से अपेक्षा की है कि अध्ययन की निरंतरता की दृष्टि से वे लॉक डाउन अवधि में विद्यार्थियों को घर पर नियमित अध्ययन करने के लिये प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि पालक सुनिश्चित करें कि कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी अपनी हिंदी और अंग्रेजी की पुस्तक से प्रतिदिन कम से कम 1 पेज पढ़ें और 1 पेज लिखें। कक्षा 1 से 3  तक के विद्यार्थी स्लेट पर और 4 से 12  तक के विद्यार्थी पुरानी कॉपियों में लेखन कार्य कर सकते हैं। इस दौरान कक्षा 3 से 5  तक के विद्यार्थी 15 तक के पहाड़े दुहरायें और याद करें। इसी प्रकार कक्षा 6 से 12 तक के विद्यार्थी न्यूनतम 20 तक के पहाड़े कंठस्थ करें।
प्रमुख सचिव श्रीमती रश्मि अरूण शमी ने बताया है कि सभी विद्यार्थी अपने अध्ययन के दौरान आने वाली कठिनाइयों को व्हाट्सएप अथवा फ़ोन पर अपने शिक्षकों से साझा कर मार्गदर्शन प्राप्त कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि लॉक डाउन और शाला अवकाश के दिनों में अध्ययन की निरंतरता के लिए राज्य शिक्षा केन्द्र द्वारा 1 अप्रैल से आकाशवाणी से शैक्षिक प्रसारण प्रारंभ किया जा रहा है।  यह कार्यक्रम सोमवार से शनिवार तक रोजाना सुबह 11 बजे से दोपहर 12 बजे तक प्रसारित होगा। इससे विद्यार्थी रेडियो के माध्यम से घर पर भी नियमित अध्ययन कर सकेंगे। यह शैक्षिक रेडियो कार्यक्रम आकाशवाणी के प्रदेश स्थित सभी प्राथमिक प्रसारण केन्द्रों और विविध भारती केन्द्रों से एक साथ प्रसारित होगा। इसके साथ ही शिक्षकों और पालकों के व्हाट्सएप ग्रुप भी बनाये गए हैं। इन ग्रुप्स में समय-समय पर कक्षावार और विषयवार रोचक वीडियो अपलोड किए जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.