rashtriya news कक्षा 5 वी व 8 वीं परीक्षा संबंधी आवश्यक जानकारी - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

कक्षा 5 वी व 8 वीं परीक्षा संबंधी आवश्यक जानकारी


बुरहानपुर (राजुसिह राठौड  9424525101)              राज्य शिक्षा केन्द्र भोपाल के निर्देशानुसार जिले में प्राथमिक (कक्षा 5 वीं) व पूर्ण माध्यमिक (कक्षा 8 वीं) वार्षिक परीक्षा आयोजन संबंधी निर्देशिका वर्ष 19-20 निःशुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 में भारत सरकार द्वारा किया गया संशोधन एवं मध्य प्रदेश शासन द्वारा जारी नोटिफिकेशन दिनांक 2 मार्च, 2019 के अनुक्रम में जारी की गयी है। परीक्षाओं के आयोजन हेतु कलेक्टर श्री राजेश कुमार कौल की अध्यक्षता में जिला परीक्षा समिति का गठन किया गया है।
शासकीय विद्यालयों में दर्ज बच्चों हेतु
यह जानकारी जिला शिक्षा अधिकारी श्री अतीकली ने दी। उन्होंने बताया कि शिक्षा के प्रति गंभीरता बढ़ाये जाने के उद्देश्य से यह परीक्षा बोर्ड पैटर्न में (बोर्ड परीक्षा नहीं) आयोजित की जायेगी। परीक्षा के प्रश्न पत्र राज्य स्तर से निर्मित कर जिलों को प्रदाय किये जायेगे। परीक्षा के लिए परीक्षा केन्द्र निर्धारण व परीक्षा केन्दाध्यक्ष (शाला प्रधानाध्यापक को छोड़कर) की नियुक्ति व्यवस्था लागू की जायेगी। परीक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन केन्द्र निर्धारण (विकासखण्ड बदलकर) व मूल्यांकन केन्द्राध्यक्ष की नियुक्ति की व्यवस्था लागू की जायेगी।
अशासकीय व अनुदान प्राप्त विद्यालयों में परीक्षाओं का आयोजन
निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रश्न पत्र शाला स्तर पर निर्मित करवाकर अपने स्तर पर परीक्षाओं का आयोजन करेगी। शासकीय शालाओं की भांति निर्धारित मापदण्ड अनुसार वार्षिक परीक्षाफल पत्रक के निर्धारित प्रारूप में परीक्षा परिणाम तैयार करवायेगी। परीक्षा परिणाम की घोषणा संकुल प्राचार्य के अनुमोदन उपरांत किया जायेगा। कक्षा 5 वीं व कक्षा 8 वी में अनुतीर्ण (प्रत्येक विषय 33 प्रतिशत से कम अंक) होने वाले छात्रो के लिए विशेष कक्षाओं का आयोजन कर दो माह बाद पुनः परीक्षा का आयोजन करना होगा और इस परीक्षा में भी अनुर्तीण होने पर उस छात्र/छात्रा को उसी कक्षा में रोकना होगा।
प्रथम परीक्षा में अनुतीर्ण रहे छात्रों को पुनः परीक्षा का अवसर
मुख्य परीक्षा में सम्मिलित ऐसे बच्चें जो निर्धारित सभी विषयों अथवा किसी भी विषय में मुख्य परीक्षा में अनुतीर्ण होते है, तो उन्हें अनुतीर्ण विषयों में अतिरिक्त शिक्षण प्रदान किया जायेगा। ऐसे अनुतीर्ण बच्चों को प्रथम परीक्षा परिणाम घोषित की तारिक से दो माह की कालावधि के भीतर उन्हें पूर्ण परीक्षा देने का अवसर प्रदान किया जायेगा। पूर्ण परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों से मुख्य परीक्षा की अंक सूची विद्यालय में जमा कराई जाकर पूर्ण परीक्षा उपरांत नवीन अंकसूची प्रदान की जायेगी। जिसमें परीक्षाफल में पूर्ण परीक्षा का उल्लेख किया जायेगा।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.