rashtriya news क्या आपको पता है नवरात्रि में कलश के ऊपर क्यों रखा जाता है नारियल?? - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

क्या आपको पता है नवरात्रि में कलश के ऊपर क्यों रखा जाता है नारियल??

क्या आपको पता है नवरात्रि में कलश के ऊपर क्यों रखा जाता है नारियल??

 नवरात्रि के दौरान नारियल को पूजा का विशेष हिस्सा माना जाता है. लेकिन, कलश पर नारियल रखने के कुछ विशेष कारण भी होते हैं.

वास्तविक्ता में धार्मिक मान्यताओं के आधार पर ऐसे कुछ कारण हैं जिनके चलते घटस्थापना पर कलश पर नारियल रखा जाता है. 

*कलश पर नारियल रखने का क्या कारण हैं??*

धार्मिक मान्यताओं के आधार पर कलश की स्थापना पूजा में अत्यधिक महत्वपूर्ण कार्य है. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में सफलता के द्वार खुलते हैं और पूजा को पूर्ण माना जाता है. नवरात्री में कलश स्थापना का विशेष विधान होता है. श्रीफल कहे जाने वाले नारियल को नवरात्रि में कलश पर रखकर पूजा की जाती है. पौराणिक मान्यताओं के आधार पर एक बार भगवान विष्णु पृथ्वी पर प्रकट हुए और अपने साथ माता लक्ष्मी, कामधेनु गाय और नारियल का वृक्ष साथ लेकर आए. मान्यतानुसार नारियल का फल माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु दोनों को ही खूब पसंद था इसलिए भी इसका नाम माता लक्ष्मी के नाम पर श्री यानी श्रीफल रखा गया.

वहीं, नारियल को बृहस्पति ग्रह से जोड़कर देखा जाता है. यह वह ग्रह है जिसे धार्मिक मान्यताओं में घर की समृद्धि से जोड़कर देखा जाता है. इसलिए भी जब पूजा-पाठ किया जाता है तो मान्यतानुसार भगवान बृहस्पति की कृपा पाने के लिए कलश के ऊपर नारियल रखा जाता हैं. 

हिंदु धर्म में ब्रह्मा, विष्णु और महेश को त्रिदेव कहा जाता है. कहते हैं कि नारियल की तीन आंखें त्रिदेव (Tridev) का चिन्ह् होती हैं. मान्यतानुसार नारियल में त्रिदेव का वास होता है. इसलिए जब भी कोई पूजा होती है या कोई शुभ कार्य होता है तो नारियल लाया जाता है और कलश के ऊपर रखा जाता है.

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.