rashtriya news राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ मिशन कार्यक्रम अंतर्गत छात्र-छात्राओं के मोबाइल से डाउनलोड करवाया मनहित एप। - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ मिशन कार्यक्रम अंतर्गत छात्र-छात्राओं के मोबाइल से डाउनलोड करवाया मनहित एप।

बुरहानपुर//राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य मिशन कार्यक्रम के अंतर्गत मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इन दिनों वार्षिक परीक्षाओं का दौर जारी है। विद्यार्थियों को परीक्षा के तनाव से बचाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। टीम द्वारा शुक्रवार को शासकीय महाविद्यालय अनुसूचित जाति बालक छात्रावास रईपुरा में मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किया गया। विद्यार्थियों को मोबाइल में मनहित एप डाउनलोड कराया गया।

हाईस्कूल, कॉलेज व छात्रावास में मनकक्ष की टीम, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण जिला न्यायालय व समाजसेवी महेंद्र जैन द्वारा विद्यार्थियों से संवाद कर परीक्षा में तनाव नहीं लेने के लिए जरूरी परामर्श दिया जा रहा है। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मानसिक स्वास्थ्य के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करना है। परीक्षा के दौरान छात्र-छात्राओं में होने वाले तनाव, चिंता, डर को दूर करते हुए मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए डॉ. देवेंद्र झडानिया ने जानकारी दी गई।

मनकक्ष प्रभारी सीमा डेविड ने मनहित एप व टेली

मानस स्वास्थ्य सेवा (14416 टोल फ्री नंबर 24 घंटे
निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा) के बारे में जानकारी दी गई। परीक्षा के डर पर विजय पाने के लिए मार्गदर्शिका के माध्यम से समझाइश दी गई। इसके अलावा छात्रावास में पढ़ाई के साथ जॉब कर रहे छात्र-छात्राओं को टाइम मैनेजमेंट, कॅरियर काउंसलिंग के बारे में भी बताया गया। गेमिंग डिसऑर्डर, सोशल मीडिया के दुरुपयोग, नशीले पदार्थों के सेवन से होने वाले दुष्परिणामों के बारे में बताया गया। साथ ही स्टाफ व छात्र-छात्राओं को भी मनहित एप डाउनलोड करने, टेली मानस स्वास्थ्य सेवाओं का नंबर (14416) मोबाइल में सेव कराया गया। महाविद्यालय छात्रावास के अधीक्षक राजेश इंगले व स्टाफ को काउंसलिंग सेल बनाने के लिए कहा गया।

जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है असफलता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के जिला विधिक सहायता अधिकारी जयदेव माणिक ने जिला विधिक सहायता व अधिनियम के बारे में बताया। उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य, मनहित एप व टेली मानस स्वास्थ्य सेवा की उपयोगिता की जानकारी दी।
मानसिक रूप से स्वस्थ रहना जरूरी है। असफलताएं ही इंसान के जीवन में सफलता का मार्ग प्रशस्त करती है। इससे हमें घबराना नहीं है, बल्कि मुकाबला करना है। तभी हम जीवन में सफलता हासिल कर सकते हैं। इस दौरान छात्रावास अधीक्षक इंगले व शासकीय हाईस्कूल निंबोला के शिक्षक सहित बड़ी संख्या में विद्यार्थी मौजूद थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.