rashtriya news शासकीय हाई स्कूल लोधीपुरा में सर्व सेवा संकल्प समिति द्वारा संचालित साईं नशा मुक्ति केंद्र द्वारा नशा मुक्ति जागरूकता का कार्यक्रम किया गया। - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

शासकीय हाई स्कूल लोधीपुरा में सर्व सेवा संकल्प समिति द्वारा संचालित साईं नशा मुक्ति केंद्र द्वारा नशा मुक्ति जागरूकता का कार्यक्रम किया गया।

तंबाकू के सेवन से सबसे ज्यादा मुंह के कैंसर का खतरा
(शासकीय हाई स्कूल लोधीपुरा में हुआ नशामुक्ति कार्यक्रम)
बुरहानपुर- स्थानीय शासकीय हाई स्कूल लोधीपुरा में सर्व सेवा संकल्प समिति द्वारा संचालित साईं नशा मुक्ति केंद्र द्वारा नशा मुक्ति जागरूकता का कार्यक्रम किया गया। 
जागरूकता कार्यक्रम में नशे पर आधारित पोस्टर प्रदर्शनी लगाई गई, जिसका अवलोकन सभी छात्र-छात्राओं, अध्यापकों व उपस्थित जनमानस ने किया एवं सभी ने उसकी सराहना की। 
नशा मुक्ति केंद्र के संचालक डॉ मनोज अग्रवाल ने बताया कि 40 प्रतिशत लोगों में मुंह का कैंसर पाया जा रहा है। यानी हर 100 में से चालीस लोगों में मुंह के कैंसर का खतरा बढ़ रहा है। मुंह के कैंसर का सबसे प्रमुख कारण सिगरेट, तंबाकू, पान, गुटखा और मसाला खाना है। जिसके कारण लोगों में मुंह का कैंसर हो रहा है। पाश्चात्य संस्कृति की नकल में हमारा युवा नशे के मोहजाल में फंसता जा रहा है जिससे भावी पीढ़ी का पतन हो रहा है।
इस अवसर पर चाइल्ड लाइन की काउंसलर दुर्गा भावसार ने बताया कि समाज में नशीले पदार्थों के लुभावने विज्ञापन टीवी, फिल्म के माध्यम से जनमानस को परोसे जा रहे हैं जिसकी वजह से युवा उनकी तरफ आकर्षित होता है और गुमराह होता है इन चीजों से हमें बचना चाहिए।
स्कूल प्राचार्य श्री शालिग्राम चौधरी ने नशे के दुष्प्रभाव ,छात्र जीवन में अच्छी संगत ,अनुशासन और लक्ष्य के प्रति समर्पण के महत्व को बताया ।
कार्यक्रम में सभी उपस्थित बच्चों को नशा न करने की शपथ दिलाई गई व संकल्प पत्र भरवाए गए ।
इस अवसर पर शेजल चौहान,सूरज पान पाटील,फ्रैंक एंथोनी, समस्त अध्यापक व छात्र छात्राएं आदि भी उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.