rashtriya news मजदूर यूनियन ने उठाई मजदूरों की आवाज़ - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

मजदूर यूनियन ने उठाई मजदूरों की आवाज़

BURHANPUR
बुरहानपुर मजदूर यूनियन ने उठाई मजदूरों की आवाज़
बुरहानपुर । कलेक्टर कार्यालय में मंगलवार को जनसुनवाई में मजदूरों के साथ पहुंचकर बुरहानपुर मजदूर यूनियन ने मजदूरों की उचित मांगों का निराकरण करने के लिए शिकायत पत्र दिया। मजदूर यूनियन अध्यक्ष ठा प्रियांक सिंह ने कहा की शहर में संचालित एक संस्था द्वारा नियमित श्रमिकों को बोनस, राष्ट्रीय अवकाश, सीएल की राशि एवं हकरजा की राशि प्राप्त नहीं हो रही है जिसको लेकर जब आठ श्रमिकों ने संस्था मलिक से कहा तो उन्होंने बिना सूचना व नोटिस दिए सभी नियमित मजदूरों को काम पर से निकाल दिया जो श्रम कानून का खुल्लम-खुल्ला उलंघन है। 

संस्था की उक्त गैर कानूनी कार्रवाई की शिकायत जब श्रमिकों ने श्रम अधिकारी को करी तो श्रम अधिकारी जांच के लिए फैक्ट्री में आए और उसके पश्चात उन्होंने भी न्याय उचित कार्रवाई नही करी। तत्पश्चात श्रमिक श्रम आयुक्त से मिलने इंदौर पहुंचकर शिकायत प्रेषित करी तब श्रम आयुक्त ने बुरहानपुर श्रम अधिकारी को टेलीफोन पर एवं लेटर लिखकर कार्रवाई करने का आदेश दिया तत्पश्चात मात्र एक वर्ष का बोनस डालकर खाना पूर्ति कर दी गई।

यह सब की जानकारी जब फैक्ट्री मालिक को लगी तो उन्होंने आनंद-फानन में दो दिवस पूर्व श्रमिकों को नोटिस भेजा जिसमें श्रमिकों द्वारा बिना कारण बताएं फैक्ट्री में उपस्थित नहीं होने का बताया गया जबकि सभी नियमित श्रमिक काम पर जाना चाहते हैं परंतु उन्हें गेट से अंदर नहीं घुसने दिया जाता।
 
यूनियन अध्यक्ष ठाकुर प्रियांक सिंह ने कहा बिना नौकरी के मजदूरों को गुज़र बसर करना अत्यंत कठिन हो गया है प्रशासन जल्द से जल्द शिकायत का निराकरण करके मजदूरों को कार्य पर पुनः लगवाएं। शिकायत करते समय आनंद महाजन, ईश्वर टोके, रामचंद्र महाजन, हेमलाल महाजन, अनोखी महाजन, खुशाल महाजन, धनराज साखरे, गोपाल राठोर, राजेश राठोर आदि मजदूर उपस्थित रहे।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.