rashtriya news दुनिया का सबसे शक्तिशाली Nuclear Bomb बनाने में जुटा अमेरिका, हिरोशिमा पर गिरे बम से 24 गुना ज्यादा ताकतवर - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

दुनिया का सबसे शक्तिशाली Nuclear Bomb बनाने में जुटा अमेरिका, हिरोशिमा पर गिरे बम से 24 गुना ज्यादा ताकतवर

दुनिया का सबसे शक्तिशाली Nuclear Bomb बनाने में जुटा अमेरिका, हिरोशिमा पर गिरे बम से 24 गुना ज्यादा ताकतवर*
एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिका एक नया शक्तिशाली परमाणु बम बनाने की तैयारी कर रहा है। यह द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान जापान के हिरोशिमा पर गिराए गए बम से 24 गुना अधिक शक्तिशाली होगा।

B61 का आधुनिक संस्करण होगा B61-13

अमेरिकी रक्षा विभाग की घोषणा के मुताबिक, यह B61 न्यूक्लियर ग्रैविटी बम का आधुनिक संस्करण होगा, जिसे B61-13 नाम दिया गया है। अभी इसे कांग्रेस (संसद) से मंजूरी मिलनी है। फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, पेंटागन द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि B61-13 का निर्माण 'द डिपार्टमेंट ऑफ एनर्जीज नेशनल न्यूक्लियर सिक्योरिटी एडमिनिस्ट्रेशन' करेगा। 360 किलोटन वजनी B61-13 परमाणु बम B61-7 का स्थान लेगा, यानी परमाणु बम की संख्या नहीं बढ़ेगी, बल्कि इसका जखीरा और खतरनाक हो जाएगा।

जापान पर गिराए गए बम से कई गुना शक्तिशाली

नए बम की अपेक्षा हिरोशिमा पर गिराया गया बम 15 किलोटन वजनी था, जबकि नागासाकी पर गिराया गया बम 25 किलोटन वजनी था। सरल शब्दों में कहें तो नया बम हिरोशिमा पर गिराए गए बम की तुलना में 24 गुना और नागासाकी पर गिराए गए बम की तुलना में 14 गुना अधिक शक्तिशाली होगा।

ईंटर नेशनल टाप खबर एशिया नेट न्यूज एजेंसी एवं ए एन आई वाशिंगटन पोस्ट से साभार ।

ए के सिंह स्वतंत्र प्रभार।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.