rashtriya news नगर-वन विकसित करने हेतु पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने महापौर श्रीमती माधुरी पटेल से की चर्चा - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

नगर-वन विकसित करने हेतु पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस ने महापौर श्रीमती माधुरी पटेल से की चर्चा


बुरहानपुर। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता एवं पूर्व मंत्री श्रीमती अर्चना चिटनिस (दीदी) ने बुरहानपुर में ‘‘नगर वन‘‘ ‘‘सिटी फोरेस्ट‘‘ विकसित करने हेतु महापौर श्रीमती माधुरी पटेल एवं पूर्व महापौर अतुल पटेल से मुलाकात कर चर्चा की।

नगरीय क्षेत्र में बढ़ती आबादी को देखते हुए फेफड़ों की आवश्यकता है। कटते वन और घटते ग्रीन कवर के कारण जलवायु परिवर्तन की विपदा और क्षति को तो इस वर्ष हम भोग ही रहे है। कम हो रही वृक्षों के कारण भूमिगत जल स्तर तेजगति से गिरता जा रहा है। वृक्षारोपण केवल वन क्षेत्र में में रहने वाला समाज व ग्रामीणों की जिम्मेदारी ही नहीं है। इसे समझते हुए भारत सरकार व माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में ‘‘नगर वन‘‘ ‘‘सिटी फोरेस्ट‘‘ योजना बनाई गई है। चर्चा के दौरान श्रीमती चिटनिस ने बताया कि भारत सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा जारी की गई इस योजना की अवधि 2020-21 से 2024-25 तक है। योजना का उद्देश्य नगरीय निकाय की सीमा के 5 कि.मी.की परिधि में 10 हेक्टेयर से 50 हेक्टेयर के क्षेत्रफल में स्थानीय प्रजाति के पौधों का सघन रोपण कर वनीकरण को बढ़ावा देना है। उन्होंने बताया कि योजना में प्रस्ताव स्वीकृत होने पर भारत सरकार द्वारा 40.00 लाख रूपए प्रति हेक्टेयर की दर से वनीकरण हेतु अनुदान दिया जाएगा।

श्रीमती चिटनिस ने महापौर श्रीमती पटेल से कहा कि नगर निगम बुरहानपुर के चिंचाला वार्ड में श्मशान घाट के पीछे निगम स्वामित्व की भूमि है जो नगर वन योजना के क्रियान्वयन के लिए सर्वथा उपयुक्त प्रतीत होती है। श्रीमती चिटनिस ने भूमि पर शासन की योजना के अंतर्गत नगर-वन विकसित करने का प्रस्ताव तैयार कर स्वीकृति हेतु वन विभाग के माध्यम से शासन को भेजने हेतु महापौर श्रीमती माधुरी पटेल से आग्रह किया। प्रस्ताव तैयार कर शासन को भेजे जाने के बाद शीघ्र ही भारत सरकार से इसकी स्वीकृति करा सकेंगे। महापौर श्रीमती माधुरी पटेल ने अतिशीघ्र प्रस्ताव शासन को भेजे जाने हेतु अश्वस्त किया।



कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.