rashtriya news शासकीय हाई स्कूल पातोंडा में बाल मेला का आयोजन - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

शासकीय हाई स्कूल पातोंडा में बाल मेला का आयोजन


 बरहानपुर/संयुक्त राष्ट्र बाल अधिकार समझौते के 30 वर्ष एवं बाल संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत ममता हेल्थ इंस्टीट्यूट फॉर मदर एंड चाइल्ड, यूनिसेफ समर्थित, महिला एवं बाल विकास और शिक्षा विभाग के संयुक्त प्रयास से बाल मेला का आयोजन किया गया, कार्यक्रम की शुरुआत अतिथि द्वारा फीता काटकर एवं दीप प्रज्वलन कर सरस्वती बंदना से की गई। 

कार्यक्रम की अध्यक्षता बाल कल्याण समिति की सदस्य माननीय रजनी गट्टानी के द्वारा की गई।

ममता संस्था से श्री राजेश यादव के द्वारा बताया गया कि बाल मेला का मुख्य उद्देश्य बच्चों की सहभागिता सुनिश्चित करना और स्वयं की अभिव्यक्ति कला का प्रदर्शन और बच्चों को सशक्त कर  आत्मविश्वास बढ़ाना है, बाल संरक्षण समिति सदस्य ने अपने उद्बोधन में कहा कि बच्चों की सुरक्षा में सबकी जिम्मेदारी है बच्चों के लिए , बाल संरक्षण के लिए देश में कानून बनाए गए हैं इन कानून के तहत बच्चों को जीने का अधिकार, विकास का अधिकार, सुरक्षा का अधिकार एवं सहभागिता का अधिकार है इसके बावजूद भी बालकों की सुरक्षा एक चुनौती बनी हुई है, बच्चे भयमुक्त जीवन जी सके हमारा जिला बालश्रम, बाल विवाह, भिक्षावृत्ति और बाल शोषण मुक्त हो इसी परिकल्पना के साथ हम सब संयुक्त रूप से काम कर रहे हैं और एक दूसरे के सहयोग से ही हम अपने जिले को चाइल्ड फ्रेंडली जिला बना पाएंगे और बच्चों का उत्साहवर्धन किया। इसी क्रम में उपस्थित अतिथियों के द्वारा अपने उद्बोधन में बाल सुरक्षा बच्चों का बौद्धिक विकास, सामाजिक विकास, आर्थिक विकास और सर्वांगीण विकास पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा सबसे महत्वपूर्ण है पर जोर दिया यह बच्चे के विकास का साधक बनेंगी इसलिए जिले में शिक्षा से वंचित सभी बच्चों को शिक्षा के अधिकार के तहत पुनः पंजीयन कराएं और उन पर विशेष ध्यान दें। चाइल्ड लाइन से मीनाक्षी के द्वारा बताया जहां कहीं भी बच्चा असुरक्षित, असहज, भिक्षावृत्ति, बालश्रम, बाल विवाह करते हुए नजर आए तो उसे चाइल्डलाइन 1098 के माध्यम से सहायता प्रदान करें।

बाल मेला में बच्चों के द्वारा स्वयं तैयार किए भोजन व्यंजन प्रतियोगिता *थीम स्वादिष्ट और पोस्टिक खाना* के तहत विद्यालय के 7 बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया  जिसमें बच्चों ने अलग-अलग व्यंजन अपने घरों से स्वयं बना कर लाए और सुंदर तरीके से सजावट कर अतिथियों को खिलाया, प्रतियोगिता में ग्रीन सलाद एवं अंकुरित भोजन ने प्रथम स्थान प्राप्त किया।

दूसरी रंगोली प्रतियोगिता *बालश्रम* थीम पर आधारित मे छात्राओं ने भाग लिया जिसमें बालश्रम और शिक्षा के बीच अंतर प्रदर्शित करने वाली रंगोली को प्रथम स्थान मिला।

तीसरी प्रतियोगिता में 25 बच्चों ने भाग लिया जिसमें बच्चों को अपनी अभिरुचि, अपने अंदर छुपी कला को उजागर करने के लिए स्वतंत्र रूप से प्रदर्शनी प्रस्तुत करना था जिसमें सभी बच्चों ने बहुत सुंदर-सुंदर प्रस्तुतियां दी जिसमें से *पवन चक्की के एक मॉडल* को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

चौथी मेहंदी प्रतियोगिता इस प्रतियोगिता में 5 बच्चों ने भाग लिया जिसमें से एक बच्ची ने सबसे कम समय में और बहुत सुंदर मेहंदी बनाई जिसे निर्णायक  के द्वारा प्रथम स्थान प्राप्त हुआ।

इन सभी बच्चों को पुरस्कार वितरण कर इनका उत्साह बढ़ाया। सभी प्रतिभागियों को भी पुरस्कार से सम्मानित किया और अधिक मेहनत के साथ अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया गया। बाल संरक्षण हेतु कार्यक्रम के अंत में हस्ताक्षर अभियान कर संकल्पित किया।

विशेष अतिथि के रूप में शिक्षा विभाग से एपीसी श्री उदय मोगरे, राजेश साल्वे, प्राचार्य मुक्ता जायसवाल , जन शिक्षक पंकज महाजन, सचिन पाटिल, उमंग मॉड्यूल नोडल शिक्षक भारती काजवे के द्वारा पूरे कार्यक्रम की रूपरेखा रखी गई, कार्यक्रम का संचालन हेमलता हुपेले के द्वारा किया गया, महिला एवं बाल विकास ईश्वर महाजन, ममता संस्था से राजेश यादव, चाइल्ड लाइन से दुर्गा मुजाल्दा, मीनाक्षी असवार, सेजल चौहान, जनपद सदस्य श्री गोकुल चौधरी, ग्राम पंचायत सरपंच श्री फिरोज तऊवी, उप सरपंच दीपक महाजन एवं शासकीय हाई स्कूल पातोंडा के समस्त शिक्षकगणों की बाल मेला में महत्वपूर्ण भूमिका रही।इस कार्यक्रम में उपस्थित महोदया श्रीमती मुक्ता जैस्वाल, एपीसी महोदय श्री उदयसिंह मोगरे शिक्षक वसंता निंबोरे जी चंद्रप्रकाश ठाकुर जी  शिक्षिका भारती काजवे श्रीमती मीना महाजन, श्रीमती गोरी चौहान, श्रीमती विजया पाटिल मैडम, श्रीमती हेमलता हुपेले, श्रीमती बबीता श्रीवेश, श्रीमती रेखा चौधरी, श्रीमती वैशाली राजपूत, श्री मनीष सर जी, श्री एकनाथ पालसर जी, अमजद सर जी,  श्री साईदसर, श्री राजेश साल्वे जी,संकुल शिक्षक महोदय श्री पंकज महाजन जी, सचिन पाटील जी एवं आदि ग्रामीण जन उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.