rashtriya news श्रमिक दिवस सप्ताहग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में विधिक जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिविर आयोजित - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

श्रमिक दिवस सप्ताहग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में विधिक जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिविर आयोजित


बुरहानपुर/2 मई, 2022/- प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष श्री अतुल्य सराफ, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण श्री आशुतोष शुक्ल के निर्देशन-मार्गदर्शन में जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में ग्राम पंचायत मोहम्मदपुरा में श्रमिक दिवस सप्ताह के द्वितीय दिवस पर विधिक जागरूकता एवं स्वास्थ्य शिविर के साथ-साथ आयुष्मान कार्ड बनाकर लोगों को लाभांवित किया गया।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए श्रम विभाग श्रम निरीक्षक सुश्री देवनंदिनी बघेल ने कहा कि असंगठित कामगारों के लिए प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के अंतर्गत् जैसे-रिक्शा चालक, फेरीवाला, लेबर, घेरलू कामगार, दर्जी, पानवाले, छोटी दुकान वाले इसी तरह अन्य कामगार, मनरेगा श्रमिक, सभी निर्माण श्रमिक, आशा कार्यकर्ता, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका इत्यादि को इस योजना का लाभ उठाने का अधिकार है।
कार्यशाला को संबोधित करते हुए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पैरालीगल वॉलेन्टियर श्री महेन्द्र जैन ने कहा कि हर प्रकार के क्षेत्र के अंदर श्रमिक वर्ग देश की रीढ़ की हड्डी है। श्रमिक वर्ग की मेहनत व लगन से ही देश की दिशा व दशा तय होती है। इसलिए हर श्रमिक वर्ग को ईमानदारी पूर्वक कार्य कर देश के विकास में सहभागी बनने के साथ-साथ अपने हक और अधिकारों को जानना भी नितांत आवश्यक है और इसलिए समय-समय पर ऐसे ही शिविरों के आयोजन के माध्यम से जनता को जागृत किया जाता है।
कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग के डॉ. दुष्यंत रघुवंशी ने कहा कि आयुष्मान कार्ड पात्रधारी को शासन द्वारा नियमानुसार 5 लाख तक के ईलाज की सहायता प्रदान की जाती है। यहां पर जितने भी श्रमिक वर्ग है वह अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाकर निःशुल्क दवाईयां प्राप्त कर स्वास्थ्य लाभ ले सकते है। इस दौरान परीक्षण कर दवाईयों का वितरण भी किया गया। इस अवसर पर आयुष्मान कार्ड के जिला समन्वयक श्री उमाकांत चव्हाण, श्री राजेश दीक्षित ने आयुष्मान कार्ड बनाकर हितग्राहियों को लाभांवित किया।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.