rashtriya news कलेक्टर, एसपी और वनमंडलाधिकारी ने वन क्षेत्रों का किया आकस्मिक निरीक्षणवन क्षेत्रान्तर्गत झांझर, नेपानगर, सीवल, चांदनी में ले रहे स्थिति का जायजा - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

कलेक्टर, एसपी और वनमंडलाधिकारी ने वन क्षेत्रों का किया आकस्मिक निरीक्षणवन क्षेत्रान्तर्गत झांझर, नेपानगर, सीवल, चांदनी में ले रहे स्थिति का जायजा

कलेक्टर, एसपी और वनमंडलाधिकारी ने वन क्षेत्रों का किया आकस्मिक निरीक्षण
वन क्षेत्रान्तर्गत झांझर, नेपानगर, सीवल, चांदनी में ले रहे स्थिति का जायजा
वनों में अवैध पेड़ कटाई तथा अतिक्रमण ना हो पाये मुख्य उद्देश्य
विकसित सूचना तंत्र, संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान, संयुक्त गश्त, बाहरी नागरिकों की जांच, सतत् निगरानी इत्यादि रणनीति अपनाकर प्रशासन करेगा कार्यवाही
बुरहानपुर/15 फरवरी, 2022/-जिला प्रशासन द्वारा सक्रिय होकर जिले के वनक्षेत्रान्तर्गत अतिक्रमण के दृष्टिकोण से संवेदनशील वनक्षेत्रों की पहचान, निरंतर मॉनीटरिंग, वनो को संरक्षण, अवैध कटाई पर रोक तथा भविष्य में अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही की संयुक्त योजना सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आज कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी श्री प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री राहुल कुमार लोढ़ा तथा वनमंडलाधिकारी श्री प्रदीप मिश्र ने संयुक्त रूप से वन क्षेत्रों का भ्रमण कर मौका मुआयना किया। वन हमारे लिए प्रकृति द्वारा दी गई अनमोल धरोहर है। इसलिए पर्यावरण संरक्षण के प्रति हर नागरिकों को जागरूक रहना अति आवश्यक है। वनों की रक्षा करना हमारा कर्तव्य और प्राथमिकता है। इसके लिए जिला प्रशासन सक्रिय होकर कार्य कर रहा है।
वन क्षेत्रान्तर्गत झांझर, नेपानगर, सीवल, चांदनी में ले रहे स्थिति का जायजा
कलेक्टर, पुलिस अधीक्षक तथा वनमंडलाधिकारी ने वन क्षेत्रान्तर्गत झांझर, नेपानगर, सीवल, चांदनी में पहुँचकर वन भ्रमण कर स्थिति का जायजा लिया। कलेक्टर ने इस दौरान उपस्थित अधिकारियों व कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि वन क्षेत्रों की सुरक्षा करना हमारी पहली प्राथमिकता है। वनों में अवैध रूप से पेड़ ना कटे तथा अतिक्रमण ना हो सकें इस पर विशेष ध्यान दिया जायें।
सूचना तंत्र को मजबूती के साथ विकसित करें
वनक्षेत्रों के भ्रमण के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने संबंधित क्षेत्र के अनुविभागीय अधिकारी वन विभाग से संबंधित क्षेत्र के संबंध में आवश्यक जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर ने वन विभाग के अमले को निर्देशित किया कि वन चेकपोस्टों पर सतत् निगरानी करते हुए अवैध रूप से आने-जाने वाले वाहनों की जांच करना सुनिश्चित करें, अतिक्रमण की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों की पहचान, पुलिस एवं वन विभाग का अमला संयुक्त रूप से गश्त करें, वन क्षेत्रान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सूचना तंत्र को मजबूती के साथ विकसित करें, जो लोग बाहर से आकर बस रहे है उनकी पहचान की जांच करें।  
वनों के संरक्षण एवं संवर्धन में जिला प्रशासन का सहयोग करें
भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने ग्रामीणों को पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। उन्होंने कहा कि हर नागरिकों को पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की दिशा में आवश्यक प्रयास करते हुए शासन-प्रशासन को सहयोग करना चाहिए। यदि ग्रामीणजन के पास वनों की कटाई या अन्य किसी प्रकार की जानकारी होने पर तत्काल वन विभाग के अधिकारियों के संज्ञान में लाये। जिससे कि वन क्षेत्र में अवैध अतिक्रमणकारियों तथा पेड़ काटने वालों के विरूद्ध नियमानुसार कार्यवाही की जा सकें।  
प्रशासन द्वारा की गई थी अतिक्रमणकारियों के विरूद्ध बड़ी कार्यवाही
उल्लेखनीय है कि जिला बुरहानपुर के नेपानगर अनुभाग अंतर्गत आने वाले वन क्षेत्रों में होने वाले अतिक्रमण पर जिला प्रशासन ने पूर्व में सख्ती के साथ बड़ी कार्यवाही कर संयुक्त रूप से गठित टीम के माध्यम से घाघरा वन क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमण को हटाया गया था। जिला कलेक्टर के निर्देशन में गठित संयुक्त दल ने घाघरा वन क्षेत्र में कंपार्टमेंट 285 में तीन जंगल की टेकरिओं पर 18 हेक्टर क्षेत्र से अतिक्रमणकारियों, देवझिरी कक्ष क्रमांक 278 का क्षेत्र जिसमें 16 झोपड़िया, समस्त टप्पर एवं अन्य को ट्रैक्टर, जेसीबी की मदद से हटाने की कार्यवाही की गई थी।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.