rashtriya news मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिये शहरी आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रषिक्षण। - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिये शहरी आशा कार्यकर्ताओं को दिया प्रषिक्षण।

बुरहानपुर- मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिये आज स्वास्थ्य विभाग व्दारा ए.एन. वीसीएम.टी.सी. सेंटर में40 शहरी आशा कार्यकर्ताओ को जिला मलेरिया अधिकारी डॉ.गौरव थवानी,  DCM श्रीमती संजू घरडे ,महामारी नियंत्रक रविन्द्रसिंह राजपूत एवं मलेरिया प्रभारी राजेष दोर्वेकर व्दारा मलेरिया एवं डेंगू की रोकथाम के लिये प्रषिक्षण दिया गया।



उन्होंने बताया कि इन दिनांे मच्छरों का प्रकोप बढ़ने से मलेरिया एवं डेंगू बीमारी फैलने का खतरा बढ़ जाता है। संक्रमित मच्छर के कांटने से मलेरिया एवं डेंगू जैसी बीमारी फैलती है। मलेरिया अधिकारी डॉ.गौरव थवानी ने बताया कि मच्छर साफ पानी में अंडे देते है अंडे से लार्वा, प्यूपा और अंत में वयस्क मच्छर बनकर मनुष्य को कांटते है। मलेरिया एवं डेंगू बीमारी की रोकथाम के लिये मच्छर के जीवन चक्र को समझना होगा और अंडे और लार्वा की अवस्था मंे हीं नष्ट करने से मच्छर नही पनपते है।


7 दिन से अधिक पानी को किसी भी स्थान पर एकत्रित न होने दे और मच्छर जनित स्थानों को तुरंत नष्ट कर देने से मच्छरांे से फैलने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। डेंगू बुखार का उपचार घर पर न करें, बुखार आने पर तुरंत डॉक्टर को दिखाये, दर्द नाषक गोलियों का सेवन न करें अधिकतर मामलों में डेंगू का बुखार साधारण पेरासीटामोल गोली से ठीक हो जाता है, मरीज को ठंडे स्थान एवं आराम दायक जगह पर रखें और उसे तरल पदार्थ पिलाते रहे।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.