rashtriya news मौसम विभाग का अलर्ट अगले 24 घंटो में कई राज्यो में बारिश की संभावना - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

मौसम विभाग का अलर्ट अगले 24 घंटो में कई राज्यो में बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और लद्दाख में बारिश व बर्फबारी की संभावना जताई है। 
जबकि दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, बिहार, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में बारिश की गतिविधियां अगले 24 घंटों तक संभावित हैं क्योंकि 24 घंटों तक ही यह मौसमी सिस्टम भी प्रभावी रहेगा। 
अगले 24 घंटों के दौरान, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों के दौरान उत्तरी नागालैंड में भी वर्षा के आसार हैं। बारिश देने वाले मौसमी सिस्टमों के कमजोर होते ही उत्तर भारत पर फिर से उत्तरी और उत्तर पश्चिमी ठंडी हवाओं के दस्तक देने की संभावना है।
 पश्चिम विक्षोभ के कारण उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हुई है। जिसके बाद तापमान में गिरावट आया है। दिल्ली-एनसीआर, उत्तराखंड और हिमाचल में आज (गुरुवार) मौसम ने करवट ली है। दिल्ली के कई इलाकों में हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो घंटों में हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान के कुछ शहरों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार अगले दो से तीन दिनों इन राज्यों में मौसम सामान्य रहेगा।
 विभाग ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण गुरुवार और शुक्रवार हल्की बारिश होने की संभावना है। वहीं कई इलाकों में गरज के साथ ओले भी पड़ सकते हैं। वहीं यूपी के पूर्वी इलाकों में पिछले 23 घंटे में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। वहीं कई इलाकों में दिन के तापमान में तेजी देखी गई है। 

भारतीय मौसम विभाग IMD के अनुसार, दक्षिण, दक्षिण-पश्चिम (दिल्ली), रोहतक, गोहाना, गन्नौर, पानीपत, करनाल, फ़र्रनगर, नूंह, पलवल, होडल , औरंगाबाद, मानेसर, गुरुग्राम, फरीदाबाद, बल्लभगढ़ (हरियाणा), शामली, कांधला, मुजफ्फरनगर (U.P.), अलवर, खैरथल, तिजारा (राजस्थान) और असंध, सफीदों, यमुनानगर, बावल, रेवाड़ी, भिवारी (हरियाणा), बयाना, भरतपुर (राजस्थान), सहारनपुर, और आस-पास के क्षेत्रों में हल्की तीव्रता की बारिश हो सकती है। जहां तक सर्दी की बात है, स्‍कायमेट वेदर के अनुसार, शीतलहर के साथ-साथ कोहरे की भी वापसी हो सकती है। इसी दौरान उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और गंगा के मैदानी क्षेत्रों में कई क्षेत्र ऐसे हो सकते हैं जहां पर घना कोहरा रफ्तार पर ब्रेक लगा सकता है।

 उत्तर पर बना चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र इस समय उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश और इससे सटे छत्तीसगढ़ तथा दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश पर दिखाई दे रहा है।10 फरवरी तक सर्द हवाओं का प्रभाव बना रहेगा। अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण-पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़ और बिहार में कुछ स्थानों पर जबकि झारखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.