rashtriya news इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन और गुना में पक्षियों में वायरस की पुष्टि हुई - rashtriya news khabre Desh prdesh ki

Header Ads

इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन और गुना में पक्षियों में वायरस की पुष्टि हुई

इंदौर के डेली कॉलेज के पास मूसाखेड़ी और नीमच के मुर्गी बाजार में जिस स्थान पर पोल्ट्री (मुर्गा-मुर्गी) में बर्ड फ्लू मिला था, उसके आसपास के एक किमी क्षेत्र से 650 चिकन के साथ 700 अंडों को शुक्रवार को नष्ट कर दिया गया। इसके साथ ही मांसाहार की दुकानों में भी सावधानी बरतने के निर्देश हैं। बिना ग्लव्ज के मांस की बिक्री नहीं होगी। चिकन के अलावा भी सभी मांस दुकानों की रेंडम जांच की जा रही है।

शासन से गुरुवार को मिले निर्देश के बाद ही अगले दिन निकाय, पशु चिकित्सा और पुलिस टीम साथ में पहुंची और इंदौर-नीमच से चिकन जब्त कर आठ फीट गहरे गड्ढ़े में उन्हें दफन किया गया। इधर नीमच में 14 कौए और 3 बगूलों की मौत हुई है। अब इनकी संख्या 58 हो गई है। जावरा में भी अलग-अलग जगह कुल 8 कौए मृत मिले हैं।

अफवाह से बचें
अपर मुख्य सचिव कंसोटिया ने कुक्कुट पालकों से अपील की है कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। अनावश्यक भ्रम या भय की स्थिति पैदा नहीं होने दें। सभी जिलों में रोग नियंत्रण की कार्यवाही भारत सरकार की एडवाइजरी के अनुसार की जा रही है।

ग्वालियर अंचल में 4 दिन में 17 पक्षियों के शव सहित 107 सैंपल भेजे भोपाल, गुना में कौए में संक्रमण की पुष्टि
शुक्रवार को पशुपालन विभाग के अपर मुख्य सचिव जेएन कंसोटिया ने सभी जिलों से रिपोर्ट ली। इंदौर और नीमच के कलेक्टरों को विशेष ध्यान रखने के लिए कहा। इन जिलों में बर्ड फ्लू से प्रभावित क्षेत्र के आस-पास कुक्कुट बाजार आदि को सात दिनों के लिए बंद किया गया है। इंदौर के चिकन मार्केट में लगभग 200 मुर्गियों और 700 अंडों व नीमच जिले के चिकिन मार्केट की दुकानों में लगभग 450 मुर्गियों काे संक्रमण के मद्देनजर नष्ट किया गया है। शासन की समीक्षा में पता चला कि अब तक 9 जिलों इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा, खरगोन और गुना में कौओं में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो गई है। शेष | पेज 4 पर

इंदौर-नीमच में पोल्ट्री में यह वायरस मिला है। कुल 21 जिलों से 885 कौवों और 9 बगुलों की मृत्यु की जानकारी आई है। जिलों से 293 सेंपल राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा रोग अनुसंधान प्रयोगशाला (निशाद) भोपाल को जांच के लिए भेजे गए हैं।

बर्ड फ्लू को लेकर पशुपालन विभाग ने सतर्कता बढ़ा दी है। प्रदेश में अब तक 9 जिलों गुना, इंदौर, मंदसौर, आगर, नीमच, देवास, उज्जैन, खंडवा और खरगोन में कौवों में बर्ड फ्लू वायरस की पुष्टि हो गई है। इंदौर-नीमच में पोल्ट्री में यह वायरस मिला है। कुल 21 जिलों से 885 कौवों और 9 बगुलों की मृत्यु की जानकारी आई है। ग्वालियर-चंबल संभाग में पशु पालन विभाग द्वारा पक्षियाें के सैंपल लिए जा रहे हैं। ग्वालियर में शुक्रवार को पक्षियों के 10 सैंपल लेकर भेजे गए हैं।

ग्वालियर के आयुर्वेद कॉलेज में शुक्रवार को एक कबूतर मर गया, लेकिन जब तक पशु पालन विभाग की टीम पहुंचती तब तक वहां के लोगों ने शव को दफना दिया। ट्राॅमा सेंटर के सामने भी एक चिड़िया मरी मिली है। इसे पशु पालन विभाग की टीम अपने साथ ले गई। इसका शव जांच के लिए भेजा जाएगा।

उधर, भिंड में शुक्रवार को एक कौआ मरा मिला है उसके शव को भी जांच के लिए भेजा जा रहा है। संयुक्त संचालक पशु पालन विभाग डॉ. एएस तोमर ने बताया कि अंचल में अब तक 134 पक्षी मरने की सूचना है, जिसमें 132 कौए और दो कबूतर हैं। इनमें सबसे अधिक अशोक नगर में 62 और गुना में 52 कौए अब तक मरे हैं। 4 जनवरी से लेकर अब तक अंचल में 16 कौए और 1 कबूतर का शव सहित 107 सैंपल जांच के लिए भोपाल भेजे गए हैं। इनमें से 4 जनवरी को गुना के गेल में मरे कौओं के शव की जांच में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। अच्छी बात यह है कि 4 जनवरी के बाद से गेल क्षेत्र में एक भी पक्षी की मौत नहीं हुई है।

650 चिकन और अंडे नष्ट किए दुकानों में सावधानी के निर्देश
इंदौर के डेली कॉलेज के पास मूसाखेड़ी और नीमच के मुर्गी बाजार में जिस स्थान पर पोल्ट्री (मुर्गा-मुर्गी) में बर्ड फ्लू मिला था, उसके आसपास के एक किमी क्षेत्र से 650 चिकन के साथ 700 अंडों को शुक्रवार को नष्ट कर दिया गया। इसके साथ ही मांसाहार की दुकानों में भी सावधानी बरतने के निर्देश हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्रतीकात्मक फोटो


source https://www.bhaskar.com/local/mp/gwalior/news/107-samples-sent-in-bhopal-including-bodies-of-17-birds-in-4-days-confirmation-of-infection-in-crow-in-guna-128103054.html

कोई टिप्पणी नहीं

Blogger द्वारा संचालित.